Monday, September 23, 2019

रामपुर का एक ऐसा मंदिर जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते है

वैसे तो रामपुर बुशहर की हर गली में आपको एक मंदिर जरूर दिखेगा।  लेकिन कुछ मंदिर ऐसे है जो हमारी आँखों के सामने होने के बाद भी अनदेखे  से रह जाते है। मैंने रामपुर में 4 साल व्यतीत किये लेकिन कभी जानकी माई मंदिर के बारे में न सुना न कभी देखा।  शायद बहुत से लोग न इस मंदिर को जानते है न ही इसके इतिहास को।  रामपुर बुशहर की मुख्य मार्केट से सटा ये मदिर लगभग 100 साल पुराना है।


सतलुज नदी के बिलकुल करीब बने  इस मंदिर को गुफा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।  इस मंदिर का इतिहास काफी दिलचसप है।  माना जाता है की ये मंदिर मंडी की रानी की कुलदेवी का मंदिर है।  साथ ही साथ ये भी कहा जाता है की ये मंदिर इस लिए भी प्रसिद्ध हुआ करता था क्योकि यह राजा महाराजाओ के समय का मंदिर है!


इस मंदिर में सम्पूर्ण राम दरबार मौजूद  है।  साथ ही राजा महाराजा समय काल में रानियां यहां दीप दान करने आया करती थी।  दीप दान करने के लिए रानियाँ गुफा के रास्ते से आया करती थी। इस ऐतिहासिक मंदिर की कई दिलचसप कहानिया है।

रामपुर का कभी दौरा करे तो जरूर इस मंदिर के दर्शन करे। 

2 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. This is very beautiful information about mata janki i would love to visit this place..very interesting way of writing your blog..plzz do write some more blog..

    ReplyDelete

रामपुर विधानसभा क्षेत्र में नई सड़कों का निर्माण व अधूरे पड़े विकास कार्यों को गति देना रहेगी प्राथमिकता - नंदलाल

रामपुर विधानसभा क्षेत्र में नई सड़कों का निर्माण व अधूरे पड़े विकास कार्यो को गति देना मेरी प्राथमिकता रहेगी. यह कहना है रामपुर के नवनिर्वाच...